Thursday, March 10, 2016

rail टिकट कैसे बुक करें?

तत्काल टिकट कैसे बुक करें? हम जब कभी यात्रा की सोचते हैं और वह भी अचानक तब मन में यही बात खटकती है कि टिकट का क्या होगा?
अगर आप निम्न लिखित बातोँ पर ध्यान रखें तो आप खुद irctc.co.in की वेबसाइट से तत्काल टिकट निकाल सकते हैं। जी हाँ बिना किसी एजेंट की मदद के। 
  1. इस प्रक्रिया में सब से बेसिक लेकिन ज़रूरी है कि आप का i r c t c की साइट पर अपना अकाउंट हो। अकाउंट खोलने की जानकारी आप को यहाँ  सकती है। 
  2. ऑनलाइन पेमेंट के लिए पहले से मन बना लें कि किस अकाउंट से करना है। अगर आप के पास स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का है और इंटरनेट बैंकिंग भी है तो आई आर सी टी सी  के लिए two स्टेप वेरिफिकेशन हटा दें वर्ना पेमेंट प्रोसेस करने में इतना टाइम लग जायेगा कि साड़ी सीटें बुक हो चुकी हूँगी। 
  3. सब से महत्पूर्ण ! आप वेबसाइट ctrlq.org/irctc पर जा कर रिजर्वेशन के लिए भरा जानेवाला फॉर्म पहले से भर लें। यह आपका रेल रिजर्वेशन में लगने वाला समय कम कर देगा और आपको दूसरों से पहले टिकट मिलने का चांस बढ़ जायेगा। दाहने हाथ की फोटो उसी वेबसाइट की है। अगर फॉर्म भरने में कुछ समझ में न आये तो वीडियो वाला बटन क्लिक करें और डिटेल में पूरी प्रक्रिया को समझ लें। याद रखें कि इस वेबसाइट का रेलवे की वेबसाइट से कुछ भी लेना देना नहीं है। यह केवल एक सहायक मात्र है।
    मैजिक ऑटो फिल फॉर आई आर सी टी सी के नाम से जाना जाने वाला यह फॉर्म एक सटीक हथियार है। इस वेबसाइट पर दिया फॉर्म आपके गूगल क्रोम या मोज़िल्ला फायर फॉक्स या इंटरनेट एक्स्प्लोरर के बुकमार्क्स बार पे सेव
    होजायेगा।  
  4. अच्छा होगा कि रात 12:30 के बाद आप पूरी प्रक्रिया को सच में प्रैक्टिस कर लें ताकि सुबह 10 बजे आप हर तरह से तैयार रहें 
  5. इतना कुछ करने के बाद भी अगर आप टिकट नहीं निकाल पा रहे तो फिर एजेंट का सहारा लें। हमारा भारत अभी भी ऐसे चोरों से भरा पड़ा है जो हर सिस्टम की म** ब** एक करने में लगे हैं। करप्शन मुक्त भारत की प्रतीक्षा करें। 
तत्काल टिकट 

No comments:

Post a Comment

Please stick to the topic while commenting.

Popular Posts